विकलांगता प्रमाणपत्र डाउनलोड /Download unique disability id card

jitendershakya
0
Knowledge With Fun

विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग द्वारा शुरू की गई यूडीआईडी परियोजना का उद्देश्य विकलांग व्यक्तियों के लिए उनकी पहचान और विकलांगता विवरण के साथ यूनिवर्सल आईडी और विकलांगता प्रमाण पत्र जारी करने के लिए एक समग्र एंड-टू-एंड एकीकृत प्रणाली का निर्माण करना है। इसमें शामिल है-
एक केंद्रीकृत वेब एप्लिकेशन के माध्यम से देश भर में विकलांग व्यक्तियों के डेटा की ऑनलाइन उपलब्धता
विकलांगता प्रमाण पत्र/यूनिवर्सल आईडी कार्ड के लिए पंजीकरण आवेदन पत्र ऑनलाइन दाखिल करना और जमा करना; ऑफ़लाइन आवेदन भी स्वीकार किए जा सकते हैं और बाद में एजेंसियों द्वारा डिजिटाइज़ किए जा सकते हैं
अस्पतालों/मेडिकल बोर्ड द्वारा विकलांगता के प्रतिशत की गणना के लिए त्वरित मूल्यांकन प्रक्रिया
पीडब्ल्यूडी डेटा का गैर-दोहराव
विकलांग व्यक्ति/उनकी ओर से सूचना का ऑनलाइन नवीनीकरण और अद्यतन
एमआईएस रिपोर्टिंग फ्रेमवर्क
पीडब्ल्यूडी के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए लाभों/योजनाओं की अंतःक्रियाशीलता सहित प्रभावी प्रबंधन
भविष्य में अतिरिक्त विकलांगों का ख्याल रखना। इस समय विकलांगों की संख्या सात है और नए अधिनियम/अधिसूचना के अनुसार वृद्धि के अधीन होगी जो 19 या अधिक तक हो सकती है
Knowledge With Fun
कार्ड बनाने की प्रक्रिया में शामिल कार्यप्रवाह का संक्षिप्त विवरण नीचे दिया गया है, साथ ही प्रमुख उपयोगकर्ता जो इस एप्लिकेशन का उपयोग करेंगे:
पीडब्ल्यूडी को यूडीआईडी पोर्टल पर पंजीकरण कराना आवश्यक है। एक बार पंजीकृत होने के बाद, लॉगिन पूरा होने के बाद, वे विकलांगता प्रमाण पत्र और यूडीआईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वे अपने आवेदन की स्थिति को भी ट्रैक कर सकेंगे। वे विकलांगता प्रमाणपत्र/यूडीआईडी कार्ड के नवीनीकरण के लिए अपना अनुरोध कर सकते हैं और अपने यूडीआईडी कार्ड के खो जाने की स्थिति में दूसरे कार्ड के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं। वे अपने संबंधित विकलांगता प्रमाणपत्र/यूडीआईडी कार्ड की प्रति डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते हैं। अद्वितीय विशेषताओं में से एक अक्षमता के आकलन के लिए उनके सीएमओ कार्यालय/चिकित्सा प्राधिकरण का पता लगाने की क्षमता, सहायता प्राप्त करने के लिए जिला कल्याण अधिकारी और विकलांग व्यक्तियों के लिए विभिन्न योजनाओं के बारे में जानने की क्षमता होगी। वे विकलांगों से संबंधित नवीनतम समाचार/घोषणाएं भी देख सकेंगे।
Knowledge With Fun
विकलांगता प्रमाणपत्र जारी करने वाले प्राधिकरण (सीएमओ कार्यालय/चिकित्सा प्राधिकरण) इस एप्लिकेशन का उपयोग विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के विवरण रिकॉर्ड करने और इलेक्ट्रॉनिक रूप से विकलांगता प्रमाणपत्र/यूडीआईडी कार्ड जारी करने के लिए करेंगे। पीडब्ल्यूडी से आवेदन सीएमओ कार्यालय / चिकित्सा प्राधिकरण द्वारा प्राप्त किया जाएगा। आवश्यक सत्यापन के बाद, विकलांग व्यक्तियों को विकलांगता मूल्यांकन के लिए नामित विशेषज्ञ/चिकित्सा बोर्ड के पास भेजा जाएगा और मूल्यांकन समाप्त होने के बाद, मूल्यांकन विवरण प्रस्तुत किया जाएगा और विकलांगता प्रमाणपत्र/यूडीआईडी कार्ड इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी किया जाएगा। स्वचालित विकलांगता प्रमाणपत्र/यूडीआईडी कार्ड जारी करने की प्रक्रिया से विकलांगता प्रमाणपत्र/यूडीआईडी कार्ड सुनिश्चित होने में लगने वाले समय और समय पर डिलीवरी में काफी कमी आएगी।
जिला कल्याण अधिकारी/जिला समाज कल्याण अधिकारी, विकलांगजनों को आवेदन प्राप्त करने के लिए काउंटर उपलब्ध कराकर, शिविरों में सुविधा प्रदान कर दिव्यांगजनों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र/यूडीआईडी कार्ड प्राप्त करने में सुविधा हेतु यूडीआईडी पोर्टल का उपयोग करेंगे। वेब पोर्टल पीडब्ल्यूडी के लिए बनाई गई योजनाओं के सुचारू कार्यान्वयन की सुविधा भी प्रदान करेगा।
यूडीआईडी परियोजना के कार्यान्वयन और इसकी प्रभावशीलता की निगरानी के लिए जिला कलेक्टर इस एप्लिकेशन का उपयोग करेंगे। वे यूडीआईडी पोर्टल से उत्पन्न कुछ बुनियादी रिपोर्ट/सारांश का उपयोग करेंगे।
To know more about the project, please send us a mail on: disability-udid@gov.in

Knowledge With Fun

डाउनलोड अद्वितीय विकलांगता आईडी कार्ड

>

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

if you have any doubts that comennt here...

एक टिप्पणी भेजें (0)