HTML (HyperText Markup Language) क्या है?

jitendershakya
0
HTML
html
HTML क्या करता है इसका विवरण यहां दिया गया है:-

HTML का मतलब हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज है। यह वेब पेज बनाने के लिए बिल्डिंग ब्लॉक है। इसे उस ढांचे या ब्लूप्रिंट के रूप में सोचें जो किसी वेबपेज की संरचना और सामग्री को परिभाषित करता है। संरचना को परिभाषित करें:- HTML किसी वेबपेज की सामग्री को चिह्नित करने के लिए टैग का उपयोग करता है। ये टैग वेब ब्राउज़र को बताते हैं कि पेज के विभिन्न हिस्सों, जैसे शीर्षक, पैराग्राफ, चित्र और लिंक को कैसे प्रदर्शित किया जाए
सामग्री, उपस्थिति नहीं:-
HTML सामग्री पर ही ध्यान केंद्रित करता है, न कि वह कैसी दिखती है। जबकि HTML में कुछ बुनियादी स्टाइलिंग विकल्प हैं, अधिक विज़ुअल डिज़ाइन के लिए, वांछित स्वरूप प्राप्त करने के लिए HTML कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स (CSS) के साथ काम करता है।
इसलिए, जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं और टेक्स्ट, चित्र और लिंक देखते हैं, तो यह पर्दे के पीछे HTML का काम है! HTML परिभाषा को वेब पेज बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली मानकीकृत भाषा के रूप में कहा जा सकता है। यह सादे पाठ में लिखे गए टैग और तत्वों का उपयोग करता है, जिसे ब्राउज़र पृष्ठ प्रस्तुत करते समय व्याख्या करता है। HTML टैग किसी वेबपेज की संरचना और सामग्री को परिभाषित करते हैं, जैसे शीर्षक, पैराग्राफ, सूचियाँ, चित्र आदि। HTML यह भी परिभाषित करता है कि इन तत्वों को पृष्ठ पर कैसे प्रदर्शित किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, कई HTML तत्वों में ऐसी विशेषताएँ हो सकती हैं जो किसी वेबपेज पर उनके व्यवहार या उपस्थिति को और अधिक अनुकूलित करती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

if you have any doubts that comennt here...

एक टिप्पणी भेजें (0)