राशन कार्ड वालों की बल्ले – बल्ले!

jitendershakya
0

अभी-अभी हरियाणा में राशन कार्ड वालों को लेकर बहुत बड़ी घोषणा हो चुकी. डबल राशन, बडी खुशखाबरी आई है 22 जिलों में.जिसके तहत 6500000 परिवारों को लाभ मिलने वाला है.

हरियाणा में इस बार बहुत से लोगों के राशन कार्ड काट दिए हैं क्योंकि उनका बिजली का बिल ₹750 से ऊपर आता था. बहुत से लोगों के राशन कार्ड काट दिए गए हैं तथा सभी रंगों के राशन कार्ड बीपीएल में कन्वर्ट कर दिए गए हैं.इसके साथ-साथ मनोहर लाल खट्टर जी ने यह भी बताया है कि सफेद राशन कार्ड को बीपीएल राशन कार्ड में बदल दिया गया है तथा सफेद राशन कार्ड में कोई भी फ्री राशन नहीं दिया जाएगा.
जनवरी माह से लागू होने नए नियम
हरियाणा सरकार ने सभी डिपो होल्डर नए नियमों का पालन करने के लिए आदेश दे दिए हैं. जिसके तहत 180000 तक के परिवारों को मिलेगा डबल राशन. प्रदेश सरकार सरसों के तेल के लिए 300 रुपए पीले और गुलाबी राशन कार्ड वालों को दे रही हैं.

Knowledge With Fun

Haryana Bpl Ration Card List 2023 हूई अपडेट राशन कार्ड डाउनलोड
Haryana Bpl Ration Card 2023 : हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड काफी समय से बन नही रहे थे। लेकिन अब सीएम ने ऑटोमेटिड राशन कार्ड स्कीम की शुरुआत कर लाखो की संख्या में बीपीएल व गुलाबी राशन कार्ड बनाएं है। जो अपने आप फैमिली आईडी में दिए गए डाटा के अनुसार बने हैं। जिनके पहले राशन कार्ड बीपीएल थे और उनकी इनकम फैमिली आईडी में ज्यादा है तो उनके नाम बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट से काट दिए हैं अगर यह इनकम गलत है तो आप उसे सही करा सकते हैं।
अगर आपकी फैमिली आईडी में इनकम 1 लाख 80 हजार से कम है तो आपका नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट के साथ बीपीपीएल राशन कार्ड लिस्ट में भी आया होगा। जिसे सर्च करने के लिए लिंक व अन्य जानकारी नीचे दी गई है। बीपीएल कार्ड कटने पर शिकायत करने के लिए टोल फ्री नंबर 18001802087 और 1967

Ration card download here...

किसी भी परिवार में कितने भी व्यक्ति हो चाहे एक व्यक्ति हो चाहे चार व्यक्ति हो सभी के घर में 35 किलो गेहूं या आटा दिया जाएगा.इसके साथ साथ चीनी भी पीला और गुलाबी दोनों राशन कार्ड वालों को दी जाएगी. पीले राशन कार्ड में अगर एक सदस्य है तो उसे 5 किलो अनाज मिलेगा 10 सदस्य हैं तो उसे 50 किलो अनाज मिलेगा.

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

if you have any doubts that comennt here...

एक टिप्पणी भेजें (0)